कलेक्टर ने लिया जनपद सीईओ, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, पीएम आवास की बैठक

Breaking Posts

6/trending/recent

Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Ads

Footer Copyright

कलेक्टर ने लिया जनपद सीईओ, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, पीएम आवास की बैठक

कलेक्टर ने लिया जनपद सीईओ, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, पीएम आवास की बैठक

पीएम आवास निर्माण कार्य का नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए



जशपुरनगर। कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष कक्ष में जिले के जनपद सीईओ, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, पीएम आवास की बैठक ली। उन्होंने केंद्र एवं राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु बेहतर कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जनपद सीईओ को नियमित क्षेत्र का भ्रमण कर संचालित कार्यों की प्रगति के बारे में समीक्षा कर योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए गतिविधियां आयोजित करें। प्राथमिकता आधार पर शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए फोकस करें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, पीएम आवास कोऑर्डिनेटर सहित सभी जनपद सीईओ उपस्थित थे।

                     कलेक्टर ने पीएम जनमन योजना, विकसित भारत संकल्प यात्रा, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम आवास के कार्यों के प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों को 18 प्रकार की सुविधा दी जा रही है। हितग्राहियों के आवेदन का सत्यापन करें और योजनाओं के संबंध में जानकारी देकर प्रोत्साहित करें।

                       कलेक्टर ने पीएम आवास के तहत बन रहे आवास निर्माण कार्यों की पंचायत द्वारा जानकारी ली। उन्होंने घर-घर जाकर चल रहे कार्यों की जानकारी लेने कहा तथा कार्य में प्रगति लाकर शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। जहां कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है वहां शीघ्र प्रारंभ करने कहा। उन्होंने आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड अपडेट, सिकल सेल एनीमिया जांच, किसान क्रेडिट कार्ड बनाने जैसे कार्यों को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने पंचायत में विजिट कर किसान मितान से संपर्क करें और शत प्रतिशत किसान क्रेडिट कार्ड बनाना सुनिश्चित करें, जिससे अधिक से अधिक किसानों को लाभ दिया जा सके। उन्होंने सिकलसेल के जागरूकता अभियान चलाने कहा एवं अधिक से अधिक जांच करने कहा। इसके लिए पंचायत में बेहतर मोबिलाइजेशन करें, जिससे सिकल सेल एनीमिया की जांच हो सके। उन्होंने लक्ष्य आधारित कार्य को समय पर पूर्ण करने कहा।


नामांतरण-बटवारा सहित राजस्व के लंबित प्रकरणों को समय सीमा के भीतर निराकृत करने के दिए निर्देश

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने तहसीलवार राजस्व प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। उन्होने नामांतरण एवं बंटवारा सहित राजस्व के लंबित प्रकरणों को समय सीमा में निराकृत करने के निर्देश दिए।

                     कलेक्टर ने कहा कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत निर्धारित तय सीमा में राजस्व प्रकरणों के निराकरण सुनिश्चित करें एवं जो प्रकरण समय सीमा के बाहर के है उन्हे प्राथमिकता से पहले पूर्ण करें और विभागीय पोर्टल पर अपलोड करें। उन्होंने तहसीलदारों को पटवारियों की बैठक में राजस्व प्रकरणों के निराकरण की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए।

                    कलेक्टर ने आरबीसी छह-चार के तहत आर्थिक सहायता के लिए प्राकृतिक आपदा की घटना होने पर पटवारियों को मौके पर जाकर परीक्षण करने और प्रतिवेदन तहसीलदार को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने रिकार्ड दुस्तीकरण, व्यपवर्तन, डिजीटल हस्ताक्षर, आधार प्रविष्टि, अभिलेख शुद्धता, नक्शा नवीनीकरण आदि प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री आई एल ठाकुर, सर्व एसडीएम उपस्थित थे। कलेक्टर ने अग्नि वीर के लिए पंजीयन प्रक्रिया चल रही है अधिक से अधिक युवाओं को पंजीयन कराएं जिससे जिले की युवाओं को लाभ मिल सके। उन्होंने पीएम आवास, पीएम जनमन योजना, आयुष्मान कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, सिकल सेल एनीमिया जांच कार्य को मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom