पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन और विश्वकर्मा पूजा के अवसर लॉन्च की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, जानें कैसे कर पाएंगे आवेदन

Breaking Posts

6/trending/recent

Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Ads

Footer Copyright

पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन और विश्वकर्मा पूजा के अवसर लॉन्च की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, जानें कैसे कर पाएंगे आवेदन

पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन और विश्वकर्मा पूजा के अवसर लॉन्च की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, जानें कैसे कर पाएंगे आवेदन


भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने जन्मदिन के मौके पर देश को एक बड़ी सौगात दी, जिसका सीधा लाभ जरूरतमंद और गरीब वर्ग के लोगों को मिलेगा। दरअसल, 
पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन और विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर 'पीएम विश्वकर्मा' योजना की शुरुआत की है. साथ ही पीएम मोदी ने इससे पहले इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर 'यशोभूमि' के पहले चरण को राष्ट्र को समर्पित किया और दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन पर द्वारका सेक्टर 21 से सेक्टर 25 तक के विस्तार का भी उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा कि यह योजना देश के कारीगरों को समर्पित है।

ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक रूप से समर्थन देना उद्देश्य

पीएम विश्वकर्मा' योजना का उद्देश्य न केवल देशभर के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक रूप से समर्थन देना है, बल्कि स्थानीय उत्पादों, कला और शिल्प के माध्यम से सदियों पुरानी परंपरा, संस्कृति तथा विविध विरासत को जीवित और समृद्ध रखना भी है. 'पीएम विश्वकर्मा योजना' में 18 पारंपरिक शिल्‍प-कलाओं को शामिल किया गया है. केंद्र सरकार ने 'पीएम विश्वकर्मा' योजना को शुरू करने की घोषणा केंद्रीय बजट 2023-24 में की थी. इस योजना के लिए वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2027-28 तक वित्तीय परिव्यय 13,000 करोड़ रुपये रखा गया है.


नि:शुल्क किया जाएगा पंजीकृत

इसके तहत, 'विश्वकर्मा' (कारीगरों व शिल्पकारों) को बायोमेट्रिक आधारित 'पीएम विश्वकर्मा पोर्टल' का उपयोग करके सामान्य सेवा केंद्रों के माध्यम से नि:शुल्क पंजीकृत किया जाएगा. उन्हें पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र और पहचान पत्र के माध्यम से मान्यता प्रदान की जाएगी और कौशल उन्नयन के लिए बुनियादी तथा उन्नत प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर राजधानी दिल्ली के द्वारका में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर राष्ट्र को समर्पित किया. इस केंद्र का नाम 'यशोभूमि' रखा गया है।

अगर आप प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जा सकते हैं और कुछ दस्तावेजों की मदद से आवेदन कर सकते हैं। अगर आप भी प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से जुड़ना चाहते हैं या इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर जा सकते हैं।

योजना के लाभार्थियों को निम्नलिखित लाभ दिए जाएंगे :


15,000 रुपये का टूलकिट


1 लाख रुपये का ऋण 5% ब्याज दर पर


पहला लोन चुकता करने पर दो लाख रुपये का दूसरा ऋण


योजना के लिए पात्रता निम्नलिखित है :


आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए.


आवेदक किसी भी विश्वकर्मा समुदाय से संबंधित होना चाहिए.


आवेदक की आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए.


आवेदक के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित कौशल प्रमाण पत्र होना चाहिए.

कम शब्दों में समझें योजना को:-

कुल 13 हजार करोड़ रुपये का फंड बनेगा
पारंपरिक काम करने वालों को फायदा
बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग दी जाएगी
5 फीसदी की दर से लोन मिलेगा
3 लाख रुपये तक का लोन
18 करोबार योजना में शामिल किए गए हैं
कारीगरों ओर शिल्पकारों को लाभ मिलेगा।

योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से किया जा सकता है. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आवेदक को सूक्ष्म, लघु और मध्यम मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए, आवेदक को संबंधित जिला उद्योग और उद्यम कार्यालय में आवेदन करना होगा.

पीएम विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य पारंपरिक शिल्प कौशल को बढ़ावा देना और भारत में रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है. इस योजना से विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को अपने कौशल को विकसित करने और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी.

यशोभूमि' में विश्‍व-स्‍तरीय बैठक, सम्मेलन की मेजबानी की जा सकेगी

यशोभूमि पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री ने इस केंद्र का मुआयना भी किया. 'यशोभूमि' में विश्‍व-स्‍तरीय बैठक, सम्मेलन और प्रदर्शनियों की मेजबानी की जा सकेगी. यह दुनिया के सबसे बड़े सम्‍मेलन और प्रदर्शनी सुविधा स्‍थलों में से एक है. करीब 73,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में बने कन्वेंशन सेंटर में 15 कन्वेंशन रूम हैं. इनमें मुख्य सभागार, भव्य बॉलरूम और 11,000 प्रतिनिधियों के बैठने की कुल क्षमता वाले 13 बैठक कक्ष शामिल हैं. कन्वेंशन सेंटर में देश का सबसे बड़ा एलईडी मीडिया स्‍क्रीन है. इसके मुख्‍य सभागार में करीब छह हजार लोगों के बैठने की क्षमता है.



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom