अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पत्थलगांव के नगर सहित बिलाईटांगर मोहल्ले में हुवा धार्मिक अनुष्ठान

Breaking Posts

6/trending/recent

Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Ads

Footer Copyright

अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पत्थलगांव के नगर सहित बिलाईटांगर मोहल्ले में हुवा धार्मिक अनुष्ठान

अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पत्थलगांव के नगर सहित बिलाईटांगर मोहल्ले में हुवा धार्मिक अनुष्ठान

पूरे नगर में भव्य इंतजाम, लोगों को दिखाया गया प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण, जय श्री राम के ध्वज से पटा शहर,जमकर हुई आतिशबाजी





पत्थलगांव। अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सम्पूर्ण देश का माहौल राममय हो गया है। हर तरफ जय श्री राम के नारे ही गूंज रहे हैं। प्रभु श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद रामभक्तों का 500 वर्ष की प्रतीक्षा समाप्त हो गया है। बुद्धिजीवी बताते हैं कि दो अक्षर के इस राम नाम के अनेकों  अर्थ हैं। अलग-अलग धर्म ग्रंथों मे राम नाम की अलग- अलग तरीके से व्याख्या की गई है। हिंदू धर्म में राम को केवल एक साधरण नाम ही नहीं, बल्कि महामंत्र माना गया है। इसका जप करने से व्यक्ति को समस्त दुखों से मुक्ति मिल सकती है। 

पुरोहितों के अनुसार गीताजी में दिए गए एक श्लोक के अनुसार, राम शब्द का अर्थ होता है 'पुत्र राम'। वहीं, ब्राह्मण संहिता में कहा गया है कि राम नाम का अर्थ है, 'जो सभी जगह रमा हुआ है'। आप इस बात का वर्णन इस श्लोक में देख सकते हैं- 'रमन्ते सर्वत्र इति रामः'।




अयोध्या में प्रभु श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक अनुष्ठान के उपलक्ष्य में रामभक्तों ने सोमवार को पूरे नगर में भव्य इंतजाम किए थे, नगर के चौक सहित अन्य स्थानों में भगवान राम प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण किया गया , साथ ही नगर के युवकों ने बाइक पर सवार हो जय श्री राम के नारों के साथ बाइक रैली भी निकाली एवम शाम को आतिशबाजी का भी प्रदर्शन किया है। पूरे नगर में जय श्री राम से लिखा ध्वज समस्त घरों एवम नगर से सड़कों पे लगया गया है। नगर के बिलाईटांगर मोहल्ले में स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में प्रातः 5 बजे से हनुमान सहस्रनाम का पाठ , 11बजे से 12 बजे तक सुंदर काण्ड का पाठ , 12 बजे आरती एवम नारायण प्रसाद यादव  के नेतृत्व में कीर्तन मंडली द्वारा मंदिर में कीर्तन सभा का आयोजन किया जाना है। दोपहर 1 बजेसे भंडारा का कार्यक्रम सायं 5 बजे से अन्य पूजा कार्यक्रम होना सुनिश्चित किया गया है। कार्यक्रम के साथ साथ मंदिर को भी सजाया गया है। मोहल्ले के युवाओं ने हनुमान जी को 31 तोले का चांदी का माला भी पहनाया गया है। कार्यक्रम को सफल बनाने में समिति के सदस्यों एवं मोहल्ले के युवाओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा। 





प्रधानमंत्री मंत्री कौशल विकास योजना के तहत संचालित केंद् में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण सभी प्रशिक्षार्थियों को दिखाया गया साथ ही रगोली और दीप से राम लला का स्वागत किया गया ।

बता दें कि सनातनियों के लिए 500 वर्ष के लंबे संघर्ष के बाद उत्साह व उल्लास की वो घड़ी आ ही गई कि सोमवार को उत्तर प्रदेश अयोध्या में बने श्री राम मंदिर में प्रभु श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा पूर्ण हो गई। दोपहर 12:20 बजे प्रभु की विधि-विधान से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित देश-विदेश से आने वाले गणमान्य लोग व श्रद्धालुओं की मौजूदगी में प्रभु श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा की गई। इसके लिए देश-प्रदेश में प्रभु श्रीराम प्राण-प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में शामिल हुवे। 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom