अभिभावको एवम नगर के अन्य नगरवासी बंधुओं को भी संघ के कार्य से परिचित कराने संघ द्वारा परिवार सम्मेलन का कार्यक्रम का आयोजन

Breaking Posts

6/trending/recent

Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Ads

Footer Copyright

अभिभावको एवम नगर के अन्य नगरवासी बंधुओं को भी संघ के कार्य से परिचित कराने संघ द्वारा परिवार सम्मेलन का कार्यक्रम का आयोजन

अभिभावको एवम नगर के अन्य नगरवासी बंधुओं को भी संघ के कार्य से परिचित कराने संघ द्वारा परिवार सम्मेलन का कार्यक्रम का आयोजन 









पत्थलगांव।   राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का उद्देश्य समग्र भारतीयों के विचारधारा को एक साथ जोड़ना है जिसके लिए प्रातः कालीन नित्य शाखा चलती है । जिसमें भारत के लाखों स्वयंसेवक भारत माता के परम वैभव के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दिन-रात कार्यरत रहते हैं । स्वयंसेवकों के परिवार के सदस्यों के मन में स्वाभाविक रूप से यह प्रश्न उठता होगा कि हमारे बच्चे आखिर मां भारती की सेवा किस प्रकार कर रहे हैं और इसकी आवश्यकता क्या है ? इन सभी संशयों को दूर करने एवं स्वयंसेवकों के साथ-साथ उनके अभिभावको एवम नगर के अन्य नगरवासी बंधुओं को भी संघ के कार्य से परिचित कराने एवं आपस में सभी बंधुओं की भावनाओं को जोड़ने के लिए कुटुंब प्रबोधन विभाग द्वारा यह परिवार सम्मेलन का कार्यक्रम रखा जाता है । 


      इस वर्ष पत्थलगांव में कई सालों के पश्चात कुटुंब प्रबोधन विभाग द्वारा पुनः परिवार सम्मेलन का कार्यक्रम माननीय जिला संघचालक के निर्देशन में अन्य दायित्ववान स्वयंसेवक बंधुओं के द्वारा आयोजित किया गया । जिसमें समस्त स्वयंसेवक बंधुओं के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्य भी उपस्थित रहे ।


       सर्वप्रथम कार्यक्रम की शुरुवात माननीय जिला संघचालक की उपस्थिति में सभी के परिचय से हुई । परिचय के पश्चात सभी ने खेल में अपनी रुचि दिखाई । बच्चों और महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी खेल के प्रति रुचि जागी । 


       "मटकी फोड़ प्रतियोगिता" बालक वर्ग में प्रथम स्थान राघव कुमार महानंद तमता , द्वितीय स्थान ओम साहू ढोड़ीटिकरा पत्थलगांव , तृतीय स्थान कुणाल साहू ढोड़ीटिकरा पत्थलगांव ने प्राप्त किया । बालिका वर्ग में कुमारी लाघवी तमता एवम वेदिका सिदार बालाझार ने प्रथम स्थान प्राप्त किया । 


       "कुर्सी दौड़ प्रतियोगिता" महिला-बालिका वर्ग में प्रथम स्थान अनुष्का चंदन शर्मा , द्वितीय अनन्या साहू एवम तृतीय स्थान वसुधा (तमता) ने प्राप्त किया । 


       "कंचा उठाओ" खेल बालक वर्ग में दिशांत सिदार पत्थलगांव , कुणाल साहू ढोडीटिकरा , राघव कुमार महानंद तमता , आदित्य सिदार ढोड़ीटिकरा , ओम साहू ढोडीटिकरा पत्थलगांव , श्याम चटर्जी पत्थलगांव ने विजय प्राप्त की । 


      "दंड पास" खेल में हटकेश्वर चौहान जी , हंसलाल सिदार एवं बुद्धनाथ भगत जी ने विजय प्राप्त की । 


       "मटर माला बनाओ" प्रतियोगिता महिला वर्ग में श्रीमती अनुष्का चंदन शर्मा 62  मटर के दाने पिरोकर प्रथम स्थान प्राप्त किया , श्रीमती अंजू अग्रवाल ने 52 दाने पिरोकर द्वितीय एवम श्रीमती  निशा गोयल ने 50 दाने पिरोकर तृतीय स्थान प्राप्त किया ।


      खेल के पश्चात स्वल्पाहार कर तीन वर्गो (बालक , पुरुष एवं महिला वर्ग) में बांटकर चर्चा का विषय रखकर , पुरुषों एवम बालकों को धर्म के प्रति जागरूक किया गया एवम माताओं एवम बहनों को परिवार को जोड़े रखने एवं बच्चों को अच्छे धार्मिक संस्कार देने के लिए प्रेरित किया गया । चर्चा के पश्चात बौद्धिक कार्यक्रम हेतु मंच पर अध्यक्ष के रूप में माननीय जिला संघचालक श्री मुरारी लाल अग्रवाल जी , मुख्य वक्ता के रूप में सह विभाग कार्यवाह श्री अजय मिश्रा जी एवम नगर कार्यवाह पवन अग्रवाल जी उपस्थित हुए । 


      बौद्धिक के पश्चात भारत माता की आरती का आयोजन किया गया जिसमें सभी उपस्थित बंधु भगिनी देशभक्ति से ओतप्रोत हो गए । कार्यक्रम की अगली कड़ी में भोजन मंत्र के पश्चात भारतीय संस्कृति की वैदिक विधि के अनुसार भोजन कर कार्यक्रम को संपन्न किया गया । इस कार्यक्रम के माध्यम से सर्व हिंदू समाज में एकजुट होने की प्रेरणा का संदेश संचारित हुआ ।


      मंच में उपस्थित स्वयंसेवक बंधुओं के अतिरिक्त कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सरगुजा विभाग के विभाग प्रचारक श्री हेमंत नाग जी , सह-विभाग प्रचारक श्री खेमलाल खूंटे जी , विभाग शारीरिक प्रमुख श्री धर्मसाय नाग जी , जिला कार्यवाह श्री हटकेश्वर यादव जी , जिला व्यवस्था प्रमुख श्री शंकर लाल अग्रवाल जी , जिला सामाजिक समरसता प्रमुख श्री बुद्धराम भगत जी , नगर खंड प्रचारक श्री कमलेश चंद्रा जी , नगर व्यवस्था प्रमुख शिखर बंसल जी , खंड प्रचार प्रमुख संजय भाई जी , नगर प्रचार प्रमुख राहुल शर्मा जी के साथ-साथ अन्य स्वयंसेवक बंधु उपस्थित रहे...!!

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom