प्रशासन की उदासीनता एवं ढीली कार्य प्रणाली को लेकर शेखरपुर ग्राम वासियों में रोष, औघड़ आश्रम के बाबा एवं प्रशासन के ऊपर लगाए कई आरोप

Breaking Posts

6/trending/recent

Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Ads

Footer Copyright

प्रशासन की उदासीनता एवं ढीली कार्य प्रणाली को लेकर शेखरपुर ग्राम वासियों में रोष, औघड़ आश्रम के बाबा एवं प्रशासन के ऊपर लगाए कई आरोप

प्रशासन की उदासीनता एवं ढीली कार्य प्रणाली को लेकर शेखरपुर ग्राम वासियों में रोष, औघड़ आश्रम के बाबा एवं प्रशासन के ऊपर लगाए कई आरोप

न्याय न मिलते तक लड़ेंगे, हक लेकर ही मानेंगे, 2023 विधानसभा चुनाव का करेंगे बहिष्कार





विवेक तिवारी सीजीनमन न्यूज़ पत्थलगांव

पत्थलगांव। पत्थलगांव जनपद क्षेत्र के ग्राम शेखरपुर ग्रामवासियों ने गांव में स्थित औघड़ बाबा आश्रम के संचालन कर्ता के ऊपर दान की जमीन पर किसी व्यक्ति को मालिक बना एवम उसके द्वारा बाबा के परिजनों के नाम फर्जी तरीके से रजिस्ट्री कराने का आरोप लगया है। वही वन भूमि की जमीन को हड़पने, वहां स्थित 70 से 80 पेड़ों कटाई कर भवन एवम मंदिर निर्माण का भी आरोप लगाया है। ग्रामीणों का आरोप है कि बाबा के ऊंचे पहुंच के कारण इस कार्य मे प्रशासन भी इनका भरपूर साथ दे रही है, जिसका हम न्याय के मिलते तक पुरजोर विरोध करते है और आगामी विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय भी लेते है। उन्होंने आगामी समय मे तहसील घेराव व कलेक्टर जशपुर के समक्ष बात रखने की भी बात कही।




उनके द्वारा आवेदन के जरिये निवेदन किया है कि हमारे ग्राम शेखरपुर तह. पत्थलगांव जिला जशपुर (छ.ग.) में संतोष खरे (संतोष तिर्की) दो सरनेम वाला व्यक्ति औघड़ संस्था के नाम पर संस्था संचालित कर रहा है। यह व्यक्ति अनुसुचित जाति में आता है इसके परिवार है। जो हमारे इतने बड़े औघड़ संस्था को बदनाम कर रहा है। इसके द्वारा हमारे ग्राम के राजस्व वन भूमि 568 / 1 पर फर्जी तरीके से अधिकार जमा लिया हैं। साथ में हमारे ग्राम में कई तरीके से अपने पत्नि बच्चे के नाम पर अनुसुचित जनजाति के नाम पर भूमि रजिस्ट्री करवा लिया है एवं 70-80 पेड़ काटा गया है। जिसका की हम ग्रामवासियों के द्वारा लिखित रूप में प्रशासन के अधिकारियों के पास शिकायत किया गया है निर्माण कार्य को रोक लगाने हेतु प्रशासन के पास गुहार लगाया गया, लेकिन आज पर्यन्त तक प्रशासन के अधिकारी ग्रामवासियों को गुमराह कर रहें। इसमें प्रशासन के अधिकारियों का भी मिली भगत जान पड़ता है।

अतः जब तक इतने बड़े फर्जीवाडा के प्रति कार्यवाही नहीं होगा, तो हम सब ग्रामवासी आगामी विधान सभा चुनाव 2023 का पूर्ण रूप से बहिष्कार करेंगें।

समस्त ग्रामवासी शेखरपुर

प्रतिलिपि :-

1. माननीय उपमुख्यमंत्री (छ.ग.) शासन ।

2. माननीय कमीशनर महोदय संभाग सरगुजा अंबिकापुर

3. माननीय सांसद महोदय रायगढ लोकसभा क्षेत्र ।

4. माननीय विधायक महोदय विधानसभा क्षेत्र पत्थलगांव ।

5. चुनाव आयुक्त ।

6. अनुविभागीय अधिकारी तहसील कार्यालय पत्थलगांव ।

 7. पुलिस अधिक्षक (एस.पी.) जिला जशपुर (छ.ग.)। भेजने की बात कही है।





पूर्व में 17 सितंबर को चक्का जाम एवम आश्रम का घेराव कर ग्रामीणों ने आरोप लगाया था कि औघड़ बाबा आश्रम के संचलाक संतोष बाबा आश्रम के नाम पर वन भूमि पर अवैध रूप से कब्जा कर रहे है। इनका कहना है कि संचालक संतोष बाबा पर कार्यवाई की मांग को लेकर हम यहां आये है। वहीं पुलिस एवम स्थानीय प्रशासन ग्रामीणों को समझाने में जुटा रहा, काफी देर के प्रशासन की समझाइश के बाद यह मामला शांत हुवा। ग्रामीणों का आरोप है कि बिना अनुमति के आश्रम संचालक ने वन जमीन पर कब्जा कर लिया है। कुछ जमीन को फर्जी तरीकों से रजिस्ट्री भी करा लिया है। 


जिस व्यक्ति सालिक राम पिता घसीराम जाती चिकवा उम्र 42 निवासी शेखरपुर को मालिक बना रजिस्ट्री कराया गया है उसे ग्रामवासी पहचानने से भी इंकार कर रहे है, जब वह यहां का निवासी है ही नही तो वह मालिक कैसे बन गया । उसे लैलूंगा क्षेत्र का निवासी बता रहे है। ग्रामीणों का आरोप है कि 2020 से पहले के अधिकार अभिलेख, बी1, खशरा में भी नाम नही है 2020 में यह नाम कैसे आ गया यह सबसे बड़ा सवाल है.? इस जमीन को सुखना राम पिता लल्लू राम वगै. जाती उरांव निवासी रोगहापारा ने 19/09/2004 को स्कूल एवम खेल मैदान हेतु दान दिया गया था। उक्त जमीन में बाबा के द्वारा जमीन में स्थित पेड़ों को रात के अंधेरे में काटा जाता था और पता नही कैसे सुबह उसकी ठूँठ भी गायब हो जाता था। रैली, तहसील जाकर शिकायत करने के बाद भी बाबा के ऊपर अब तक कोई कार्यवाही न होना अधिकारियों के साथ सांठगांठ को दर्शाता है। आखिर हम ग्रामवासी अपनी गुहार लेकर जायें तो कहाँ जायें, आखिर हमारी मिन्नतें सुनने वाला कोई नही है क्या.? 



ग्रामीणों ने बताया कि श्री सर्वेश्वरी जन कल्याण सेवा समिति अघोर निकेतन अवधूत नगर सीतापुर अघोर गुरुवचन रक्षित राम के पास ग्रामीण जाकर पता किया तो उन्होंने अपने लेटर पेड पर लिखित में दिये है कि ग्राम शेखरपुर तह पत्थलगांव जिला जशपुर में अधौड आश्रम के नाम से संतोष तिर्की नाम का व्यक्ति संस्था संचालित कर रहा है। जो पूर्ण रूप से असत्य है। इसका नाम संतोष खरे है। जिसका की हमारे श्री सर्वेश्वरी जन कल्याण सेवा समिति (अधौड आश्रम) किसी भी प्रकार का संम्बंध नहीं है। न कि उसका नाम उल्लेख है।  लेटर पेड में अंकित नम्बर 9406190911 पर अघोर गुरुवचन रक्षित राम से सीजीनमन टीम के द्वारा जानकारी ली गई तो उन्होंने कहा मेरे ही द्वारा लिखा गया है जो सत्य है। वहीं औघड़ आश्रम के संचालके सन्तोष बाबा बाहर प्रवास होने की वजह से सम्पर्क नही हो पाया और इनका पक्ष नही रख पाये। जब जशपुर कलेक्टर से फोन पर जानकारी लेनी चाही तो फोन न उठाने के कारण उनसे भी इस सम्बंध में बात नही हो पाई। 

फिलहाल देखना होगा कि जहां पूरे ग्रामवासी इतने दिनों तक इस आश्रम का विरोध नही किये पर अचानक से गांव की जमीन हड़पने के कारण इस आश्रम का विरोध कर रहे है। इन ग्रामीणों को प्रशासन से कब तलक न्याय मिल पाता है। इस दौरान संगीत कुमार पैंकरा सरपंच, सत्रुहन डेहरी उप सरपंच, पंच चित्रसेन शाह, शांति नाग, बेलमती पैंकरा, देवसाय नाग, ज्ञान साय पैंकरा, दया राम बंजारा, पुरषोत्तम पैंकरा पटेल, मोहन डेहरी, गिरधारी पैंकरा, लालजीत मिंज, हैपाल मिंज, सोनू डेहरी सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे। 




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom