10वीं, 12वीं और बीए पास युवाओं के लिए भारतीय डाक विभाग में निकली बम्फर नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

Breaking Posts

6/trending/recent

Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Ads

Footer Copyright

10वीं, 12वीं और बीए पास युवाओं के लिए भारतीय डाक विभाग में निकली बम्फर नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

10वीं, 12वीं और बीए पास युवाओं के लिए भारतीय डाक विभाग में निकली बम्फर नौकरियां, ऐसे करें आवेदन 



एजेंसी:- 10वीं, 12वीं और बीए पास युवाओं के लिए भारतीय डाक विभाग में नौकरियां निकली हैं.इंडिया पोस्ट ने पोस्टल असिस्टेंट सहित विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स 9 दिसंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं.

अप्लाई आधिकारिक वेबसाइट dopsqr.cept.gov.in पर करना होगा. एप्लीकेशन प्रोसेस 10 नवंबर 2023 से शुरू है. कुल 1899 खाली पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

बता दें कि यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटे के तहत निकाली गई है. पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट, पोस्टमैन, मेल गार्ड और मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. कैंडिडेट्स निर्धारित लास्ट डेट या उससे पहले तक नियमानुसार आवेदन कर सकते है.

आवश्यक योग्यता

पोस्टल असिस्टेंट पदों के लिए अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता विश्वविद्यालय के ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. वहीं पोस्टमैन /मेल गार्ड पदों के लिए कैंडिडेट्स का 12वीं पास होना अनिवार्य है. एमटीएस पदों के लिए अभ्यर्थी का 10वीं पास होना चाहिए. साथ ही इन पदों के लिए अभ्यर्थी को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए. इसके अलावा कैंडिडेट्स को खेल योग्यता भी पूरी करनी होगा. अधिक योग्यता संबंधी जानकारी के लिए कैंडिडेट्स जारी नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं.

उम्र सीमा – डाक सहायक, सॉर्टिंग असिस्टेंट, पोस्टमैन और मेल गार्ड पदों के लिए आवेदकों की उम्र 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं मल्टी टास्किंग स्टाफ पद के लिए उम्र सीमा 18-25 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है. एससी व एसटी श्रेणी के आवेदकों को अधिकतम उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट भी दी गई है.

आवेदन फीस – एससी व एसटी वर्ग को आवेदन फीस से छूट दी गई है, जबकि अन्य पदों के लिए एप्लीकेशन फीस 100 रुपए निर्धारित की गई है.

इन स्टेप्स में करें अप्लाई

इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट dopsqr.cept.gov.in पर जाएं.

होम पेज पर दिए गए Application Stage – 2 टैब पर करें.

अब अप्लाई पर और पंजीकरण करें.

एप्लीकेशन फाॅर्म भरें और फीस जमा करें.

india post recruitment 2023 notification

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर आवेदकों का चयन मेरिट लिस्ट आदि प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा. पोस्टल सहायक पदों पर चयनित कैंडिडेट्स के 25,500 – 81,100 रुपए प्रति माह सैलरी मिलेगी. अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि निर्धारित लास्ट डेट के बाद आने वाले आवेदन मान्य नहीं होंगे.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom