लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर नरेंद्र मोदी आज रचने जा रहे इतिहास

Breaking Posts

6/trending/recent

Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Ads

Footer Copyright

लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर नरेंद्र मोदी आज रचने जा रहे इतिहास

लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर नरेंद्र मोदी आज  रचने जा रहे इतिहास

जवाहर लाल नेहरू के बाद मोदी दूसरे नेता हैं जो लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे, 

शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु दिलाएंगी शपथ



एजेंसी:-

नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर आज इतिहास रचने जा रहे हैं। वो जवाहर लाल नेहरू के बाद दूसरे नेता हैं, जो लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। इस बीच मोदी कैबिनेट के शपथ ग्रहण समारोह को ध्यान में रखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है, ताकि किसी भी तरह के व्यावधान से बचा जा सके। साथ ही शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिल्‍ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। कई विदेशी मेहमान भी पीएम मोदी के श‍पथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पहुंचे हुवे हैं।

समारोह के विशेष अतिथि दिल्‍ली पहुंच चुके हैं, आज राष्‍ट्रपति भवन में तैयारियां अंतिम दौर में हैं। शाम 07.15 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा। मोदी सरकार 3.0 शपथ ग्रहण से ज्‍यादा चर्चा इस बात को लेकर हो रही है कि नई कैबिनेट में कौन-कौन होगा। दरअसल, इस बार बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। इसलिए गठबंधन की सरकार में विपक्षियों की अहमियत काफी बढ़ गई है।

सूत्रों की मानें तो एनडीए की सहयोगी तेलुगू देशम पार्टी (TDP), जनता दल युनाइटेड (JDU) और जनता दल (सेक्युलर) समेत अन्‍य पार्टियों ने बीजेपी के सामने अपनी मांग रख दी है। हालांकि, अभी तक ये सामने नहीं आया है कि किस दल को क्‍या पोर्टफोलियो मिलने जा रहा है। सूत्रों की मानें तो गृह मंत्रालय , वित्त मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय जैसे महत्वपूर्ण विभागों के अलावा शिक्षा और संस्कृति जैसे दो मजबूत वैचारिक पहलुओं वाले मंत्रालय बीजेपी के पास रहेंगे, जबकि उसके सहयोगियों को पांच से आठ कैबिनेट पद मिल सकते हैं।

क्योंकि इस बार बीजेपी को बहुमत के लिए सहयोगी दलों पर निर्भर करना पड़ रहा है इसलिए शपथ ग्रहण का मुहूर्त बहुत ही खास तरीके से चुना गया है ताकि सरकार को स्थायित्व दिया जा सके। पीएम मोदी अपने तीसरे कार्यकाल में गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे। इससे पहले दो बार भारतीय जनता पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिला था और नरेंद्र मोदी पीएम बने थे।

इससे पहले शुक्रवार को सरकार एनडीए संसदीय दल की बैठक में नरेन्द्र मोदी को सर्वसम्मति से गठबंधन दल का नेता चुन लिया गया। उसके बाद नरेंद्र मोदी ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा एवं सहयोगी दलों के प्रमुखों के साथ मिलकर राष्ट्रपति के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया। राष्ट्रपति भवन की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्य आज यानी 09 जून 2024 को शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में पद और गोपनीयता की शपथ ले रहे हैं। उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु शपथ दिलाएंगी।

जिन पड़ोसी देशों के शासन प्रमुखों को बुलाया गया है, इनमें बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल प्रचंड, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़्ज़ू शामिल हैं। केंद्र सरकार की विज्ञप्ति के मुताबिक़ शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने वाले विदेशी नेताओं को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन में रात्रि भोज देंगी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि पड़ोसी देशों के नेताओं को भारत की ‘नेबरहुड पॉलिसी’ और ‘सागर’ विज़न के तहत बुलाया गया है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom