आगामी विधानसभा चुनाव 2023 के कारण पीएम मोदी का लगातार चुनावी राज्यों का दौरा, छत्तीसगढ़ में जगदलपुर के लालबाग में करेंगे आम सभा को सम्बोधित

Breaking Posts

6/trending/recent

Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Ads

Footer Copyright

आगामी विधानसभा चुनाव 2023 के कारण पीएम मोदी का लगातार चुनावी राज्यों का दौरा, छत्तीसगढ़ में जगदलपुर के लालबाग में करेंगे आम सभा को सम्बोधित

आगामी विधानसभा चुनाव 2023 के कारण पीएम मोदी का लगातार चुनावी राज्यों का दौरा, छत्तीसगढ़ में जगदलपुर के लालबाग में करेंगे आम सभा को सम्बोधित

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 5 हजार जवानों के साथ 150 सीसी टीवी कैमरे से निगरानी

बस्तर दौरे पर पीएम मोदी राज्य को देंगे कई मंगल सौगात, पीएम मोदी 26 हजार करोड़ की योजनाओं का करेंगे शिलान्यास 

सर्व आदिवासी समाज, पिछड़ा वर्ग कल्याण संघ और मूल निवासी सही सत्तासीन कांग्रेस का बस्तर बंद का आह्वान



आगामी विधानसभा चुनाव 2023 के चलते पीएम मोदी लगातार चुनावी राज्यों का दौरा कर रहे हैं। 2 अक्टूबर गांधी जयंती के दिन वे ग्वालियर और राजस्थान दौरे पर थे। वहीं 3 अक्टूबर यानि आज के दिन छ्त्तीसगढ़ और तेलंगाना का दौरा करेंगे। छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में उनका दौरा प्रस्तावित है। वो सेना के विशेष विमान से सुबह करीब 10:55 पर जगदलपुर दंतेश्वरी एयरपोर्ट पहुंचेंगे। पीएम के स्वागत के लिए कार्यक्रमस्थल से लेकर सड़कों तक 5 हजार जवानों की तैनाती की गई है। बीडीएस की टीम सर्चिंग कर रही है। सुरक्षा के मद्देनजर सभा स्थल की 150 CCTV कैमरों से निगरानी की जा रही है। प्रधानमंत्री 3 दिन के अंदर दूसरी बार छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का छत्तीसगढ़ में चौथा दौरा होने वाला है। पीएम 19 दिनों में तीन बार प्रदेश का दौरा कर चुके है। यहां पहुंचकर पीएम मोदी एक बार फिर कई करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण करेंगे।  हालांकि पीएमओ की तरफ से कोई ऑफिशियल प्रोटोकॉल सामने नहीं आया है।

बस्तर दौरे पर पीएम मोदी राज्य को कई मंगल सौगात देंगे। इसमें नगरनार स्टील प्लांट, एनएमडीसी सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल, साथ ही कई रेल परियोजनाओं की सौगात देंगे। सबसे पहले अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जगदलपुर स्टेशन का री डेवलपमेंट करना। तारोकी-रायपुर डेमू रेल सेवा की शुरूआत। इसके अलावा अंतागढ़ व तारोकी के बीच नई रेल लाइन, जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच डबल रेल लाइन परियोजना का लोकार्पण करेंगे। बोरीडांड - सूरजपुर रेल लाइन का डबलीकरण। इस तरह कुल मिलाकर पीएम मोदी 26 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

आदिवासी बहुल बस्तर संभाग में कुल 7 जिले हैं। 7 जिलों के संभाग में यहां छत्तीसगढ़ की 12 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट है। बस्तर संभाग की 12 विधानसभा सीटों में 11 विधानसभा सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) और एक सीट सामान्य है। इनमें बस्तर, कांकेर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर की सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं। वहीं जगदलपुर विधानसभा सीट सामान्य है। 12 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को यहीं से करारी हार का सामना करना पड़ा था और सत्ता गंवानी पड़ी थी। राजनीतिक दृष्टिकोण से बस्तर संभाग काफी अहम माना जाता है। कहा जाता है कि छत्तीसगढ़ में सत्ता की चाबी बस्तर से खुलती है। इसलिए माना जाता है कि अगर छत्तीसगढ़ में सरकार बनानी है, तो बस्तर किला पर फतह हासिल करना बहुत जरूरी है।

पीएम के जगलपुर में दो कार्यक्रम होंगे। पहला कार्यक्रम सरकारी होगा, जिसमें वो विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इसके लिए दो मंच बनाए गए हैं। एक मंच शासकीय कार्यक्रमों के लिए है, दूसरा आमसभा के लिए है। इसके बाद वो लालबाग मैदान में आमसभा को संबोधित करेंगे। इस बार का उनका बस्तर दौरा ऐतिहासिक होगा और इतिहास के सुनहरे पन्नों में दर्ज हो जाएगा। दरअसल, पीएम मोदी जगदलपुर के नगरनार स्टील प्लांट को देश को समर्पित करेंगे। नगरनार में बना एनएमडीसी का स्टील प्लांट देश के सबसे बड़े स्टील प्लांटों में शुमार है। 

बिलासपुर में pm मोदी ने बीजेपी की परिवर्तन रथ यात्रा के समापन पर भाजपा कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाया था, और छत्तीसगढ़ सरकार पर जमकर निशाना साधा था। 'अउ नई सहिबो, बदल के रहिबो...' का नारा दिया था। रायगढ़ में भी उन्होंने दौरान 'बदलबो-बदलबो, ए दारी कांग्रेस सरकार ल बदलबो' का नारा दिया था। बीजेपी ने जगलपुर में होने वाले कार्यक्रम का नाम 'परिवर्तन महासंकल्प रैली' रखा है। बीजेपी पदाधिकारियों का दावा है कि इस सभा में एक लाख से ज्यादा भीड़ जुटेगी। सभा के लिए तीन वाटर प्रुफ विशाल डोम बनाए गए हैं। भीड़ को देखते हुए लालबाग मैदान के बड़े हिस्से को तारों से घेरा गया है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 

एक नजर में नगरनार स्टील प्लांट

प्लांट का दो-दो बार हो चुका है भूमिपूजन ,23 सितंबर 2003 को तत्कालीन उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आड़वाणी ने रखी थी आधारशीला, उस समय रोमेल्ट तकनीकी पर आधारित 1 लाख टन सालाना उत्पादन क्षमता वाला प्लांट था, 3 सितंबर 2008 को तत्कालीन केंद्रीय इस्पात मंत्री रामविलास पासवान ने दूसरी बार रखी थी आधारशिला, नगरनार में बना है एनएएमडीसी का स्टील प्लांट, देश के सबसे बड़े स्टील प्लांटों में शामिल, पहले फेज में ही नगरनार से 3 मीलियन टन स्टील का होगा उत्पादन होगा। 23 हजार 800 करोड़ की लागत से तैयार, स्टील प्लांट में रहेंगे पांच हजार नियमित अधिकारी-कर्मचारी, कर्मचारियों के लिए प्लांट के पास ही नगरनार में बनी स्टील सिटी , प्रदेश के करीब 30 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार, बस्तर की बदलेगी सूरत, अब 'नक्सलगढ़' नहीं 'स्टीलगढ़' के रूप में होगा फेमस, देश में इंडस्टीयल हब के रूप में बनेगा पहचान, पहले चरण  में 1700 टन कोक, 985 टन सिंटर, 270 टन लौह अयस्क और 245 टन फलक्स को लोड करके ब्लास्ट फर्नेस होगा शुरू।

 बस्तर बंद का आह्वान

राज्य के सत्ताधारी दल कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर नगरनार इस्पात संयंत्र का निजीकरण करने की योजना बनाने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को आज बस्तर बंद का आह्वान किया है। मुख्य रूप से एनएमडीसी के मुख्यालय को हैदराबाद से जगदलपुर लाने सहित अन्य मांगों को लेकर सर्व आदिवासी समाज, पिछड़ा वर्ग कल्याण संघ और मूल निवासी समाज ने तीन अक्टूबर को बस्तर बंद का आह्वान किया है। इस कारण से राज्य की सत्तासीन कांग्रेस ने भी इसका समर्थन दिया है।

 पीएम मोदी का मिनट-टू मिनट-कार्यक्रम 

प्रधानमंत्री का विशेष विमान सुबह 8:35 मिनट पर दिल्ली से उड़ान भरेगा। सेना का ये विशेष विमान सुबह करीब 10:55 मिनट पर जगदलपुर एयरपोर्ट पहुंचेगा, पीएम मोदी का काफिला एयरपोर्ट से लालबाग पहुंचेगा। सुबह 11.15 बजे सरकारी कार्यक्रम में विभिन्न परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास और लोकार्पण ,35 मिनट तक चलेगा सरकारी कार्यक्रम। 11:35 मिनट पर प्रधानमंत्री लालबाग से रवाना होंगे, दोपहर 12 बजे चुनावी सभा और परिवर्तन संकल्प रैली में शामिल होंगे। दोपहर 12:50 पर सभा खत्म होगी, इसके बाद पीएम कर्नाटक के लिए रवाना होंगे।



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom