महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं के खाते में पैसे आने हुवे शुरू, घर बैठे चेक करें जमा हुवा या नही

Breaking Posts

6/trending/recent

Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Ads

Footer Copyright

महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं के खाते में पैसे आने हुवे शुरू, घर बैठे चेक करें जमा हुवा या नही

महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं के खाते में पैसे आने हुवे शुरू, घर बैठे चेक करें पैसे खाते में जमा हुवा या नही

निर्धारित पात्रता मापदंड को पूरा करने के बाद इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती है महिलाये


प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कल बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी से छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की शुरूआत करते हुए 70 लाख 12 हजार 417 महिलाओं के खाते में 1000-1000 रूपए की प्रथम किश्त की राशि अंतरित की। महिलाओं के खाते में 655 करोड़ रुपए 57 लाख रुपए की राशि अंतरित की गई। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये मोदी की गारंटी है हमारी माताओं-बहनों को छत्तीसगढ़ सरकार नियमित रूप से प्रति माह 1000 रूपए की राशि अंतरित करेगी। महतारी वंदन योजना के तहत कल 2:00 बजे प्रदेश की 70 लाख से अधिक महिलाओं के मोबाइल पर एक मैसेज आ गया होगा। यह मैसेज महतारी वंदन योजना के तहत ₹1000 उनके खाते में जमा होने का मैसेज होगा। महतारी वंदन योजना कार्यक्रम साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित किया गया था, जिसमें प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी वर्चुअल रूप से जुड़कर महतारी वंदन योजना का पैसा जारी किया । 

महतारी वंदन योजना के तहत आपने भी आवेदन किया है, तब इस योजना के तहत पैसा आने का इंतजार आपको भी होगा। जैसे ही आज पैसे जारी किये, लाभार्थी के खाते में ₹1000 जमा होने का मैसेज आना शुरू हो गया है। आपके बैंक खाते में महतारी वंदन योजना का पैसा आया या नहीं ये घर बैठे चेक कर सकते हैं। क्योंकि इस योजना का पहली किस्त जारी किया गया है, इसलिए आपके खाते में पैसा आया है या नहीं यह जरूर चेक कीजिए।

महतारी वंदन योजना का पैसा आया या नहीं चेक करने के लिए सबसे पहले mahtarivandan.cgstate.gov.in वेब पोर्टल को ओपन कीजिए।

महतारी वंदन योजना की वेबसाइट खुलने के बाद मेनू में आवेदन की स्थिति विकल्प को सेलेक्ट करें।

इसके बाद अपना लाभार्थी क्रमांक या मोबाइल नंबर या अपना आधार कार्ड संख्या कोई भी एक डिटेल इंटर कीजिए।

इसके बाद स्क्रीन में दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित बॉक्स में भरें।

डिटेल इंटर करने के बाद नीचे सबमिट बटन पर क्लिक कीजिए।

जैसे ही डिटेल्स वेरीफाई होगा महतारी वंदन योजना – लाभार्थी आवेदन एवं भुगतान की स्थिति दिखाई देगा।

यहां पर आप चेक कर सकते हैं कि महतारी वंदन योजना का पैसा आपके बैंक अकाउंट में आया है या नहीं।

महतारी वंदन योजना का पैसा आया या नहीं ये ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके अलावा हम अपने बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर के द्वारा भी महतारी वंदन योजना का पैसा आसानी से पता कर सकते हैं। इसके लिए अपने मोबाइल में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर प्राप्त मैसेज को चेक करें। इस मैसेज में आपको डीबीटी के माध्यम से ₹1000 आपके बैंक अकाउंट में जमा होने का मैसेज मिला होगा। अगर मैसेज मिला है, इसका मतलब आपको महतारी वंदन योजना का पैसा मिल चुका है।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के अलावा आप अपने बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट चेक करके भी पता लगा सकते हैं कि आपको महतारी वंदन योजना का पैसा मिला है या नहीं। इसके लिए अपने बैंक की ब्रांच में जाकर अपने पासबुक को अपडेट कराइये। फिर पासबुक में आपको दिखाई देगा कि महतारी वंदन योजना का ₹1000 आपके बैंक अकाउंट में जमा हुआ है या नहीं।

महतारी वंदन योजना का पैसा आपके बैंक अकाउंट में नहीं आया तो इसका प्रमुख कारण आपके बैंक अकाउंट में आधार लिंक नहीं होना एवं डीबीटी इनेबल नहीं होना हो सकता है। इस योजना के लिए आवेदन करने से पहले ही आपको बताया गया था कि जिस अकाउंट को आप इस योजना के लिए देंगे, उसमें आधार लिंक होना एवं डीबीटी (DBT) इनेबल होना आवश्यक है।

आप अपने बैंक में जाकर सबसे पहले केवाईसी फॉर्म मांगे। फिर फॉर्म को भरकर एवं पैन आधार कार्ड की फोटोकॉपी लगाकर जमा करें। इसके साथ ही बैंक अधिकारी से बोले कि आपको अपने बैंक अकाउंट में आधार नंबर लिंक करवाना है एवं डीबीटी सुविधा इनेबल करवाना है। जैसे ही आपके बैंक अकाउंट में आधार लिंक एवं डीबीटी ऑन हो जाएगा, आपके बैंक अकाउंट में महतारी वंदन योजना का पैसा जमा हो जाएगा।

महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाया हूं क्या करूं?

महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन हमेशा लिए जाएंगे। जैसे ही कोई महिला इस योजना के लिए निर्धारित पात्रता मापदंड को पूरा करती है, इसके बाद वे इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती है। अगर आपने महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाए है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप आने वाले समय में आवेदन कर पाएंगे।


बैंक अकाउंट में आधार लिंक एवं डीबीटी इनेबल नहीं है क्या करूं?

अगर आपके बैंक अकाउंट में आधार लिंक एवं डीबीटी इनेबल नहीं है, तब आपके बैंक अकाउंट में महतारी वंदन योजना का पैसा जमा नहीं हो पाएगा। आप सबसे पहले अपने बैंक में जाकर अपने बैंक अकाउंट में आधार लिंक एवं डीबीटी (DBT) इनेबल करवाइए।

महतारी वंदन योजना का लिस्ट कैसे देखें?

महतारी वंदन योजना का लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले mahtarivandan.cgstate.gov.in वेबसाइट को ओपन कीजिए। इसके बाद मेनू में अंतिम सूची विकल्प को सेलेक्ट करें। फिर अपना जिला, क्षेत्र एवं ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करें। इसी तरह परियोजना, अपना गांव एवं आंगनबाड़ी केंद्र का नाम सेलेक्ट करके महतारी वंदन योजना का लिस्ट देख सकते हैं।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom