पत्थलगांव के शिक्षा विभाग में इन दिनों हो रहे जमकर भ्र्ष्टाचार, हर काम मे कमीशन है फिट, बिना कमीशन के कोई काम नही, शिक्षक मानसिक रूप से आहत

Breaking Posts

6/trending/recent

Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Ads

Footer Copyright

पत्थलगांव के शिक्षा विभाग में इन दिनों हो रहे जमकर भ्र्ष्टाचार, हर काम मे कमीशन है फिट, बिना कमीशन के कोई काम नही, शिक्षक मानसिक रूप से आहत

पत्थलगांव के शिक्षा विभाग में इन दिनों हो रहे जमकर भ्र्ष्टाचार, हर काम मे कमीशन है फिट, बिना कमीशन के कोई काम नही, शिक्षक मानसिक रूप से आहत

इन्हें न तो जिला प्रशासन का डर है और न ही सरकार के भ्रष्टाचार मिटाओ मुहीम का असर



पत्थलगांव। पत्थलगांव के शिक्षा विभाग में इन दिनों जमकर भ्र्ष्टाचार हो रहे है। आये दिन कोई न कोई मामला सामने आता रहता है। वहीं यहां सियासी रसूख का भी इनपर दबाव रहता है। जिसके कारण विकास खंड स्तर के कई शिक्षक मानसिक रूप से आहत हो रहे है।स्कूल शिक्षा विभाग में जिस कदर भ्रष्टाचार हावी है, उससे अब यह सवाल खड़े हो रहे हैं कि शिक्षा के मंदिरों का उद्धार आखिर कैसे हो पाएगा? विभाग की ऐसी कोई योजना नहीं है, जिसमें भ्रष्टाचार हावी न हो रहा हो।

बताया जा रहा है कि इस विभाग में कमीशनखोरी चरम पर हैं यहां मध्यान्ह भोजन, पुताई, मरम्मत, एरियस राशि सहित सभी चेक पर अपना कमीशन फिट किये हुए हैं और बिना कमीशन लिए कोई काम आगे बढ़ने ही नही देते। जिसके कारण प्रधानाध्यापक से लेकर सहायक शिक्षक तक सभी परेशान हो चुके हैं। इन्हें न तो जिला प्रशासन का डर है और न ही सरकार के भ्रष्टाचार मिटाओ मुहीम का कोई असर।






ऐसे ही एक मामला सामने आया है जहां शिक्षकों ने बीआरसी के खिलाफ जशपुर कलेक्टर, एसपी को वीडियो सहित आवेदन देकर शिकायत की है और कड़ी कार्रवाई की मांग की है। दिए आवेदन में लिखा है कि मै सूर्यलाल साहू शा. प्रा. शाला भालूखार संकूल कोतबा ए. विकासखंड पत्थलगाँव जिला जशपुर (छःग) में पदस्त हूँ। शा. प्राथमिक शाला भालूखार में बालबाडी खुला है जिसमे पेंटिग (प्रिंट रीच) हेतू 15000 राशी आया था इस राशी को समिती द्वारा प्रस्ताव पास कराकर कार्य कराना था प्रस्ताव में गाँव के स्थानीय पेंटर नवीन चौहान से कराया था। परन्तु पत्थलगांव से कुछ ठेकेदार आकर मुझे कहा गया कि BRCC पत्थलगाँव से ठेका लिए है। मुझे पैसा देना होगा। उन्होने मुझे फर्जी बिल देकर उनका खाता नंबर भी दिए और त्तकाल पैसा डालने को कहा गया मेरे मना करने से वे लोग विवाद करने लगे। उनका कहना था कि पैसा नहीं दोगे तो तुम्हारा नौकरी भी चला जाएगा।

स्कुल बैठक में श्री क्षमानिधि पटेल सर सार्वजनिक रूप से बोला गया कि सभी प्रधान पाठक कंटिजेंसी राशी में से 500-500 सौ रू. मेरे पास जमा करना होगा। BRCC बेदानंद आर्य द्वारा माँगा गया है। दिनाँक26/02/2024 को BRCC पत्थलगाँव आर्य सर जी के द्वारा मेरे पास आकष्मिक निरिक्षण किया गया एवं मेरे स्टाफ एवं बच्चों के सामने मेरे साथ अच्छा व्यावहार नहीं किया गया BRCC पत्थलगाँव के द्वारा कहा गया कि आपका शिकायत है। इस लिए आया हूँ। मैने कहा कि कुछ ठेकेदार पत्थलगाँव से आये थे। और वालवाडी प्रिन्ट रीच का पैसा माँग रहे थे। जब की मै लोकल पेंटर से काम करवाया था। इसलिए पैसा उनको देने से मना किया। इसी बात पर हमारा विवाद ठेकेदार के साथ हुआ था। ठेकेदार से विवाद के कारण BRCC पत्थलगाँव के द्वारा लगभग समस्त रिकार्ड दूरूस्त होने के बावजूद मेरे और मेरे स्टाफ के नाम से नोटिस जारी होने की बात कहीं और निपटाने के लिए खर्चा पानी लेकर पत्थलगाँव ऑफिस आने कहा गया नहीं तो तुम्हे सस्पेंड करवा देंगे नौकरी चला जाएगा इस बात का भय दिखया गया। माहोदय मै विकलांग हूँ। इसलिए एक सहयोगी शिक्षक को लेके गया। जाने पर ऑफिस में BRCC के द्वारा कहा गया कि आपका लिखित जवाब संतुष्टी जनक नहीं है। आप लोग BEO साहब से मिल लो। मैं BEO साहब के पास मिलने गया। BEO साहब नहीं थे। मैं अपना कागज को आवक जावक में जमा कर वापस BRCC के पास आया BRCC को बोला कि BEO साहब नहीं थे आप हीं खर्चा ले लिजिए। तो BRCC जी बोले कि मैं नहीं लेता वो मेरा बाबू रोहित है उसे दे देना वो लेकर मुझे दे देगा। फिर मैं बोला रोहित बाबू को मैं नहीं जानता हूँ। पुनः BRCC के द्वारा बोला गया कि मैं रोहित को फोन कर दे रहा हूँ बगल रूम में बैठते है। फिर मैं और मेरा सहयोगी साथी के साथ रोहित बाबू के पास गये वे कुर्सी पर बैठे हुए मिले मैने कहा BRCC जी भेजे है बोलते ही वह रजिस्टर को खोलते हुए बोले इसमें पैसा डाल दो बोले तो मै पैसा डाल दिया पैसा डालते ही रजिस्टर बंद कर दिया और मेरे साथी का मोबाइल को छिनकर क्या है, विडियो बन रहा है क्या कहकर छिन लिया गया और बाद में विडियो नहीं मिलने पर यह बोला गया कि मेरा मोबाइल गुम गया था। इसलिए देख रहा था । बोलकर मोबाइल वापस दिया गया।

यह कि BEO एवं BRCC कार्यालय पत्थलगाँव में भारी भ्रष्टाचार एवं घुसखोरी हो रहा है। जिसका विडियों भी संलगन है। अतः महोदय जी से नम्र निवेदन है, कि ऐसे अधिकारियों एवं कर्मचारियो के उपर शक्त से शक्त कार्यवाहीं किया जावे। ताकि समस्त बलॉक के शिक्षक / शिक्षिकाओं को अनावश्यक दबाव से निजात मिले। इस घुसखोरी से पुरा शिक्षक समाज मानसिक एवं आर्थिक परेशानीं से आकोष में है। BRCC पत्थलगाँव के द्वारा बालवाडी का पैसा। कंटिजेंसी पैसा एवं SMC बैठक के नाम से आये राशी मेंकमीश्न लिया जा रहा है। यहाँ तक कि संकुल कोतवा A एवं कोतवा B के समन्वयको के माध्यम से हर स्कूल से 500 रु. की राशी कमीशन के रूप में लिया गया है। इसी मामले में मेरे द्वारा बालवाडी की राशी को पत्थलगाँव ठेकेदार को न देने पर मेरे व मेरे सहयोगी स्टाफ को जाँच के नाम पर BRCC पत्थलगाँव द्वारा घुष लिया गया। अतः श्रीमान जी से निवेदन है इनके खिलाफ शक्त कार्यवाही किया जाये। सभी शिक्षक / शिक्षिकाएं आपके आभारी रहेंगे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom